राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023: में 8वीं पास के लिए बंपर भर्ती आज ही करें आवेदन,

0

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023: में 8वीं पास के लिए राजस्थान बंपर भर्ती, बगैर परीक्षा प्रैक्टिकल के आधार पर होगा सिलेक्शन, आज ही करें आवेदन,19 जुलाई अंतिम दिनांक

राजस्थान में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे 8वीं पास युवाओं के लिए सरकार ने बंपर वैकेंसी निकाली है। राजस्थान में अब आज आठवीं पास युवा भी कर सकते हैं सरकारी नौकरी आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आठवीं पास युवा सरकारी नौकरी कर सकता है और क्या है सिलेक्शन प्रोसेसर फॉर्म अप्लाई करने की अंतिम तिथि और किस तरह फॉर्म अप्लाई करें इस सब जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख में अंत तक जरूर बनी रहे।राजस्थान सफाई कर्मचारी

हमारे इस लेख का मुख्य उद्देश्य है आप तक सही और सटीक जानकारी पहुँचाना ताकि आप ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।आपको बता दें कि राजस्थान में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे आठवीं पास युवाओं के लिए Rajasthan सरकार ने राजस्थान सफाई कर्मचारी के लिए आवेदन मांगे हैं जिसमें 13,184 के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है।

राजस्थान सफाई कर्मचारी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 20 जून से 19 जुलाई तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे उम्मीदवार का सिलेक्शन इंटरव्यू और प्रैक्टिकल के आधार पर किया जाएगा ऐसा विज्ञप्ति में लिखा गया है इस में सिलेक्शन होने पर उन्हें 2 साल प्रोबेशन पीरियड पर रहना होगा हालांकि इसके बाद उन्हें परमानेंट नियुक्ति करने की पूरी संभावना रहेगी

शैक्षणिक योग्यता:-

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी के लिए कुछ शैक्षणिक योग्यताएँ होना बहुत जरूरी है जो इस प्रकार है Rajasthan सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाला अभ्यार्थी राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है

अभ्यार्थी को राज्य की किसी भी नगरीय निकाय केंद्र एवं राज्य के किसी भी विभाग केंद्र एवं राज्य सरकार के आदेश द्वारा स्थापित स्वायत्तशासी संस्था अर्ध सरकारी संस्थाओं में आवेदकों प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से सफाई कार्य करने का सर्टिफिकेट होना बहुत जरूरी है और जिस पर सक्षम अधिकारी द्वारा न्यूनतम 1 वर्ष का अनुभव प्रमाण पत्र भी आवश्यक है। साथ ही उम्मीदवार के पास आठवीं पास की मार्कशीट होना बहुत जरूरी है वह भी किसी राजस्थान सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से।

आयु सीमा:-

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 के लिए राजस्थान सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष तक रखी जा सकती है इसके अलावा आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु सीमा में छूट प्रदान करने की पूरी संभावना रहेगी। राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 में आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी, ऐसा भर्ती विज्ञप्ति में लिखा गया है।

फीस:-

  • राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 में शामिल होने के लिए इच्छुक उम्मीदवार को फीस का भुगतान करना होगा। आपको बता दें कि सामान्य वर्ग एवं क्रीमीलेयर वर्ग के अन्य पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए आवेदन फीस ₹450 रखी गई है।
  • राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 में सामान्य विशेष योग जन एवं राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के इच्छुक आवेदकों के लिए आवेदन फीस ₹250 रखी गई है।
  • राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती में अन्य सभी वर्ग जो के ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 1.50 रुपए से कम है के लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के समान ही परीक्षा शुल्क ₹250 देना जरूरी है

सिलेक्शन प्रोसेस:-

  • राजस्थान सफाई कर्मचारीभर्ती 2023 के लिए अभ्यर्थी को सलेक्शन निकाय स्तर पर गठित चयन समिति-समिति के द्वारा इंटरव्यू और प्रैक्टिकल के आधार पर किया जाएगा।
  • आवेदन करने के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार का इंटरव्यू लिया जाएगा इंटरव्यू के बाद हर अभयार्थी से प्रैक्टिकल करवाया जाएगा जिसमें झाड़ू लगवाने से लेकर नालियों की सफाई तक का काम करवाया जा सकता है इसके लिए अभ्यार्थी को पूर्ण रूप से तैयार रहना चाहिए।
  • इसके बाद में अभयार्थिकाल डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर उन्हें पोस्टिंग दी जाएगी

ऐसे करें आवेदन:-

सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको ऑप्शन वेबसाइट को ओपन करना है।
  • इस बाद आपको होम पेज पर राजस्थान Safai  Bharti Recruitment 2023 सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • फिर आपको राजस्थान सफाई कर्मचारी Recruitment 2023 पर क्लिक करना है। के बाद राजस्थान सफाई कर्मचारी Recruitment 2023 के नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ ले ताकि फॉर्म अप्लाई करते समय किसी भी प्रकार की गलती पर सामना ना करना पड़े।
  • फिर अभ्यार्थी को फॉर्म अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है। इस बात इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक और सटीक तरीके से सही-सही भर देना है।
  • फिर अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे पासपोर्ट साइज फोटो सिगनेचर को अपलोड कर देना है।  और फॉर्म पूरा करने के बाद इसे फाइल को सबमिट कर देना है।
  • सबसे अंत में आपको आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकलवा कर सुरक्षित रख लेना है क्योंकि यह आपको भविष्य में काम आने वाला है।

Disclaimer-

नमस्कार प्रिय पाठकों इस वेबसाइट trendupdatetak.co.in का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है। हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बंधित योजनाओं की आधिकारिक वेबसाइट तथा समाचार पत्रों से एकत्रित की जाती है। इन्हीं सभी स्रोतों के माध्यम से हम आपको सूचनाएँ प्रदान करते हैं। हम आपको अंतिम निर्णय लेने से पहले सम्बंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं। हमारा सुझाव है कि प्रतिदिन की नई जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित कर लें। हमारा उद्देश्य केवल आपको सही और सटीक जानकारी प्रदान करने का प्रयास रहेगा। धन्यवाद ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.